विवाह संबंधी लोन लेने से पहले जाने ये जरूरी बातें

विवाह loan लेते समय या ‘अभी शादी करो, बाद में भुगतान करो’ योजना में भाग लेते समय, उधारकर्ताओं को interest rate ,ऋण राशि और पुनर्भुगतान अनुसूची जैसी प्रमुख शर्तों को समझना चाहिए। विवाह संबंधी लोन आवश्यकता अनुसार ही लेना चाहिए दिखावे के चलते अनावश्यक लोन राशि उधार नहीं लेनी चाहिए

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

सहस्राब्दियों में अपने माता-पिता के कंधों से बोझ हटाकर अपनी शादियों के लिए धन जुटाने में विश्वास करने की एक उभरती हुई प्रवृत्ति है। हालांकि यह उन लोगों के लिए अच्छा है जिनके पास शादी का खर्च उठाने के लिए पर्याप्त बचत या वित्तीय संसाधन हैं, लेकिन जिनके पास पर्याप्त बचत नहीं है उन्हें उधार लेना पड़ता है। इंडियालेंड्स वेडिंग स्पेंड्स रिपोर्ट 2.0 के अनुसार, जो दूल्हे और दुल्हन अपनी शादी के लिए खुद फंडिंग करने की योजना बना रहे हैं, उनमें से 41 प्रतिशत ने अपनी बचत का उपयोग करने की योजना बनाई है, 26 प्रतिशत व्यक्तिगत ऋण पर विचार करेंगे, और शेष 33 प्रतिशत अनिर्णीत हैं। उधार लेने पर विचार करने वालों में से 68 प्रतिशत ने 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच उधार लेने की योजना बनाई है। सर्वेक्षण अक्टूबर-नवंबर 2023 में आयोजित किया गया था, जिसमें 1,200 सहस्राब्दी ने भाग लिया था।

फिनटेक ऋणदाता इंडियालेंड्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गौरव चोपड़ा ने कहा, “स्व-वित्तपोषण शादियों का चलन वित्तीय स्वतंत्रता और सचेत निर्णय लेने की भावना को उजागर करता है। इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य बात है कि इनमें से 26 प्रतिशत व्यक्ति शादी के वित्तपोषण से जुड़ी लंबे समय से चली आ रही वर्जना को चुनौती देते हुए ऋण का विकल्प चुनते हैं।

शादियों के लिए ऋण के अलावा, ‘अभी शादी करो, बाद में भुगतान करो (एमएनपीएल)’ योजनाएं भी शादी क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी हैं। फिनटेक ऋण देने वाले प्लेटफॉर्म SanKash द्वारा शुरू की गई MNPL योजना, शहरों के होटलों के साथ साझेदारी करती है। “हमें इस योजना के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। इस साल मार्च में इसके लॉन्च के एक सप्ताह के भीतर, हमें दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से भोजन, स्थल, सजावट और पोशाक सहित सेवाओं के लिए 8 करोड़ रुपये के 100 से अधिक प्रश्न प्राप्त हुए, ”सीईओ और सह-आकाश दहिया ने कहा। संस्थापक, संकाश।

विवाह ऋण संबंधी MNPL योजना


जबकि ‘शादी ऋण’ और ‘अभी शादी करो, बाद में भुगतान करो’ योजनाओं का उपयोग अक्सर एक दूसरे के स्थान पर किया जाता है, वे अलग-अलग वित्तीय उत्पादों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

विवाह ऋण आम तौर पर पारंपरिक व्यक्तिगत ऋण होते हैं जो स्पष्ट रूप से विवाह के खर्चों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, जिसमें उधारकर्ताओं को एकमुश्त अग्रिम राशि मिलती है और इसे निश्चित मासिक किस्तों के माध्यम से चुकाया जाता है। ये बैंकों और फिनटेक ऋणदाताओं द्वारा पेश किए जाते हैं, ”यशोराज त्यागी, सीईओ, CASHe, एक फिनटेक ऋणदाता ने कहा। तो, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एचडीएफसी बैंक सहित बैंक, साथ ही CASHe और IndiaLends जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म, शादियों के लिए व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं। विवाह ऋण के लिए पात्रता आय, रोजगार स्थिरता, ऋण-से-आय अनुपात, आयु और निवास जैसे कारकों पर निर्भर करती है। त्यागी ने कहा, “वित्तीय स्थिरता और साख योग्यता का आकलन करने के लिए रोजगार सत्यापन, हालिया बैंक विवरण और क्रेडिट रिपोर्ट का भी आमतौर पर अनुरोध किया जाता है।”

विभिन्न शहरों में होटल श्रृंखलाओं के साथ साझेदारी करने वाले फिनटेक ऋणदाता एमएनपीएल योजनाएं पेश करते हैं। उदाहरण के लिए, SanKash ने आगरा, दिल्ली, गुरुग्राम, नाथद्वारा, जयपुर, चंडीगढ़ और पुणे सहित कई होटलों के साथ साझेदारी की है।

“यदि कोई ग्राहक किसी भागीदारी वाले होटल में MNPL का विकल्प चुनता है, तो SanKash आता है और ग्राहक की क्रेडिट प्रोफ़ाइल और रोजगार पृष्ठभूमि का मूल्यांकन करता है। जब ऋण स्वीकृत हो जाता है, तो हम ग्राहक की ओर से होटल को भुगतान करते हैं। और ग्राहक संकाश के गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) भागीदारों को उनके द्वारा चुने गए कार्यकाल के लिए Equated monthly installment (EMI) का भुगतान करना शुरू कर देता है

LOAN PERIOD AND FEES –

ICICI Bank 50,000 रुपये से 50 lakh रुपये तक का विवाह ऋण प्रदान करता है। Interest rate 10.65 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। ऋण की अवधि 12-72 महीने है। इसी तरह, IDFC फर्स्ट बैंक शादियों के लिए 1 करोड़ रुपये तक का व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है, जिसमें ब्याज दरें 10.75 Percent वर्ष से शुरू होती हैं और 84 महीने तक की लचीली अवधि होती है। विवाह ऋण के लिए गारंटर की कोई आवश्यकता नहीं है। विवाह ऋण के नियम और शर्तें अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती हैं।

MNPL योजनाओं में, ग्राहक अधिकतम 25 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त कर सकता है।”ग्राहक का मूल्यांकन तीसरे पक्ष के डेटा के माध्यम से किया जाता है, जिसमें व्यक्तिगत सरकार द्वारा जारी ID और पते का प्रमाण, बैंक विवरण, वेतन पर्ची और आयकर रिटर्न (ITR) शामिल हैं।”

सौदे को मधुर बनाने के लिए, फिनटेक फर्म उधारकर्ता के लिए तीन से छह महीने की ब्याज-मुक्त अवधि दे सकती है। यह होटल के साथ पूर्व समझौते की शर्तों पर निर्भर करता है। इस हनीमून अवधि के अंत में, प्रति माह 0.5 Percent से 1.5 Percent समान दर पर ब्याज (ग्राहक की क्रेडिट प्रोफ़ाइल के आधार पर) शुरू हो जाता है। पुनर्भुगतान अवधि तीन महीने से 36 महीने तक भिन्न होती है।

“उधार ली गई राशि के आधार पर, आपको अपने Mutual Fund निवेश के बदले ऋण लेने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह संपार्श्विक-मुक्त उधार है

जानने योग्य मुख्य शर्तें

विवाह ऋण या MNPL लेने से पहले, उधारकर्ताओं को ब्याज दर, ऋण राशि और पुनर्भुगतान अनुसूची जैसी प्रमुख शर्तों को समझना चाहिए।”उधारकर्ताओं को कुल पुनर्भुगतान राशि (मूलधन और ब्याज), शुल्क और लागू होने वाले किसी भी पूर्व भुगतान दंड के बारे में पता होना चाहिए।

कुछ बैंकों में छह से 12 महीने की लॉक-इन अवधि होती है। बंसल ने कहा, “इस अवधि के दौरान, आपको प्रीपेमेंट जुर्माना देना पड़ सकता है।” इस अवधि का विवरण जानना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप समय से पहले ऋण चुकाने की योजना बना रहे हैं।

यदि समझदारी से उपयोग न किया जाए तो इन योजनाओं में कुछ कमियां हैं। “अगर EMI का भुगतान समय पर नहीं किया जाता है, तो जुर्माना लग सकता है और यहां तक कि आपके क्रेडिट स्कोर को भी नुकसान पहुंच सकता है।”

क्या आपको आवेदन करना चाहिए?

अपनी शादी के लिए ऋण लेना कोई समझदारी भरा वित्तीय कदम नहीं है। शादियाँ पहले से ही महँगे मामले हैं।

“शादी के लिए विवाह ऋण लेना उचित नहीं है। इससे बचना ही बेहतर है,” भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से पंजीकृत निवेश सलाहकार (आरआईए) और स्टेबलइन्वेस्टर के संस्थापक देव आशीष ने कहा। “यदि आपकी बचत आपके सपनों की शादी के बजट के लिए पर्याप्त नहीं है, तो बजट कम करने और उधार लेने के बजाय अपने खर्चों को अपने बजट के भीतर लाने पर विचार करें।”

बंसल के मुताबिक, बेहतर होगा कि शादी के तुरंत बाद की अवधि पर कर्ज चुकाने का बोझ न डाला जाए। “वह जीवन का एक आनंदमय और तनाव-मुक्त समय है; इसे ऐसे ही रहने दीजिए,” बंसल ने कहा। इसके अलावा, विवाह ऋण के साथ विवाहित जीवन शुरू करने से आपके संयुक्त वित्तीय लक्ष्यों के लिए संयुक्त रूप से निवेश शुरू करने में आपकी वित्तीय लचीलापन सीमित हो सकती है।

“जोड़ों को अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करना चाहिए, अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के अनुरूप एक यथार्थवादी बजट स्थापित करना चाहिए और अपनी प्राथमिकताओं के बारे में खुलकर संवाद करना चाहिए।” अपने वित्तीय कल्याण पर संभावित प्रभाव का आकलन करके और विकल्पों पर विचार करके, जोड़े ऐसे विकल्प चुन सकते हैं जो उनके मूल्यों के अनुरूप हों और उनके विवाहित जीवन की अधिक स्थिर शुरुआत सुनिश्चित करें।

दहिया ने कहा, “एमएनपीएल उन जोड़ों या व्यक्तियों के समूह के लिए सबसे अच्छा काम करता है जो अपनी शादी को अपने परिवार पर वित्तीय बोझ नहीं बनाना चाहते हैं और खुद ही इसका वित्तपोषण करना चाहते हैं।”

सिर्फ इसलिए कि आप शादी के लिए आसानी से ऋण प्राप्त करने में सक्षम हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऋण लेना चाहिए। और अगर आपको उधार लेने की ज़रूरत भी पड़े, तो भी ज़रूरत से ज़्यादा उधार न लें। आशीष ने कहा, “सिर्फ बुनियादी चीजों के लिए उधार लें, किसी बड़ी भारतीय शादी के शोबिज़ हिस्से के लिए नहीं।”

Leave a Comment